भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर

 भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव संसद भवन राज्य की विधान मंडल के चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है. निर्वाचक मंडल भारत के राष्ट्रपति का चुनाव करता है और इनके सदस्यों का प्रतिनिधित्व अनुपातिक होता है. राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है. वह राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना भारत में कोई भी कानून लागू नहीं हो सकता है. 

1 – डॉ. राजेंद्र प्रसाद –

 हमारे भारत देश की एकमात्र राष्ट्रपति थे, प्रथम मनोनीत वे निर्वाचित राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे. जिन्होंने दो कार्यकालों तक राष्ट्रपति के पद पर कार्य किया तथा संविधान सभा के अध्यक्ष भी थे. और भारतीय संविधान आंदोलन के प्रमुख नेता भी थे. तथा डॉ राजेंद्र प्रसाद को 1962 में भारत रतन द्वारा नवाजा गया था. 

भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर – 



2 – डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन – 


राधा कृष्ण प्रथम उपराष्ट्रपति के दूसरे राष्ट्रपति थे. डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था और इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इन्हें भी 1956 में भारत रत्न दिया गया था. 

3 – डॉ जाकिर हुसैन – 


डॉ जाकिर हुसैन भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति बने थे. जाकिर हुसैन की पद पर रहते हुए मृत्यु हुई थी. इसलिए तात्कालिक उप राष्ट्रपति वीवी गिरी को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था. और उसके बाद सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद हिदायतुल्लाह 20 जुलाई 1969 से 24 अगस्त 1969 तक कार्यवाहक राष्ट्रपति बने हिदायतुल्ला भारत के सबसे प्रसिद्ध तबला वादक थे. इनको भारत में शिक्षा की क्रांति लाने के लिए भी आज भी याद किया जाता है. इनके नेतृत्व में राष्ट्रीय मुस्लिम विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया स्थापित किया गया 
 

4 – वीवी गिरी – 


वी गिरी भारत के चौथे राष्ट्रपति थे इनका पूरा नाम वराह गिरी वेंकट गिरी है. इनके समय दूसरे चक्र की मतगणना करनी पड़ी थी. जिसमें इनकी जीत हुई थी. यह पहले भारत के कार्यवाहक राष्ट्रपति रहे थे 1975 में इनको भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. 

5 – फखरुद्दीन अली अहमद – 


फखरुद्दीन अली अहमद भारत के पांचवें राष्ट्रपति थे. यह दूसरे राष्ट्रपति थे. जिनकी मृत्यु राष्ट्रपति पद पर रहते हुए हुई थी. उनकी मृत्यु के बाद बीडी जत्ती को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था. 
आंतरिक अशांति के आधार पर राष्ट्रीय आपातकालीन लागू किया. उस समय भारत के प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी. 

6 – नीलम संजीव रेड्डी – 


यह भारत के छठ राष्ट्रपति बने, यह एकमात्र निर्विरोध राष्ट्रपति बने थे, नीलम संजीव रेड्डी सबसे युवा राष्ट्रपति बने थे, 
और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे थे. 

राष्ट्रपति संबधित अनुच्छेद 

7 – ज्ञानी जैल सिंह – 


यह भारत के प्रथम सिख राष्ट्रपति थे. यह राष्ट्रपति बनने से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री और केंद्र में भी मंत्री रहे थे. भारतीय डाक संशोधन अधिनियम पर जेबी वीटो शक्ति का प्रयोग राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने किया था. इनकी राष्ट्रपति काल में बहुत सी घटनाएं घटी जैसे :- इंदिरा गांधी की हत्या, ऑपरेशन ब्लू स्टार, और 1984 में सिख विरोधी दंगा. 

8 – आर. वेंकटरमन – 


इनका पूरा नाम रमा स्वामी वेंकटरमन था. 
यह भारत के सबसे वृद्ध राष्ट्रपति बने थे. यह भारतीय वकील भी थे. स्वतंत्रता संग्रामी में और महान राजनेता थे. उन्होंने अपने राष्ट्रपति काल में सर्वाधिक प्रधानमंत्री को उनकी पद की शपथ दिलाई थी. 

9 – डॉ शंकर दयाल शर्मा – 


यह अपनी राष्ट्रपति पद से पहले भारत देश के आठ में उपराष्ट्रपति थे तथा 1952 से 1956 तक भोपाल के मुख्यमंत्री भी रहे थे. और 1956 से 1967 तक कैबिनेट मिनिस्टर इंटरनेशनल बार एसोसिएशन ने इनको प्रोफेशन में बहु उपलब्धियों  के कारण 
‘लिविंग लीजेंड ऑफ अवार्ड ऑफ रिकग्निशन’ दिया था. 

10 – के आर नारायण – 

 नारायण भारत के प्रथम दलित राष्ट्रपति बने थे यह प्रथम मलयाली व्यक्ति थे. जिन्हें देश का सर्वोच्च पद प्राप्त हुआ था. तथा यह लोकसभा चुनाव में मतदान करने वाले तथा राज्य की विधान सभा को संबोधित करने वाले पहले राष्ट्रपति थे. 


11 – डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम – 

अब्दुल कलाम भारत के मिसाईल मेन नाम से भी जाने जाते हैं. यह पहले वैज्ञानिक भी थे जो राष्ट्रपति बने थे. जिन्होंने राष्ट्रपति पद को संभाला और भारत के पहले राष्ट्रपति जो सर्वाधिक मतों से जीते थे. इनके निर्देशन काल में रोहिणी – प्रथम उपग्रह अग्नि और पृथ्वी मिसाइलों का सफल प्रक्षेपण किया गया था. यह 1974 से 1998 में भारत के परमाणु परीक्षण में इन का महत्वपूर्ण योगदान रहा था. 


तथा 1997 में इन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.



12 – श्रीमती प्रतिभा सिंह पाटिल –


यह प्रथम महिला राष्ट्रपति बनी थी. राष्ट्रपति बनने से पहले राजस्थान की राज्यपाल रही थी. यह 1962 से 1985 तक 5 बार महाराष्ट्र की विधानसभा की सदस्य रही और 1991 में यह लोकसभा के लिए अमरावती से चुनी गई थी.

13 – प्रणब मुखर्जी –


प्रणव मुखर्जी राष्ट्रपति चुनाव से पहले केंद्र सरकार में वित्त मंत्री के पद पर थे. 1997 में श्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार एवं 2008 में भारत का दूसरा सबसे बड़ा असैनिक सम्मान पद्म विभूषण प्रदान किया गया था.

14 – रामनाथ कोविंद –


रामनाथ कोविंद दूसरे दलित राष्ट्रपति है. इनका जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था. यह एक वकील और राजनेता है. रामनाथ कोविंद भारत के 14 वे राष्ट्रपति और वर्तमान राष्ट्रपति है. रामनाथ कोविंद 25 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति बने तथा यह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले बिहार के पूर्व वे गवर्नर थे. राजनीति समस्याओं के प्रति इनका दृष्टिकोण राजनीतिक स्पेक्टर में प्रशंसा दिलाई.

राष्ट्रपति की आपातकालीन शक्तियां